न बदलेगा रूटीन और न करनी पड़ेगी डाइटिंग, फिर भी वजन हो जाएगा कम, जानिए ऐसे

थोड़े से जतन से बन जाएगी आपकी बात।

न बदलेगा रूटीन और न करनी पड़ेगी डाइटिंग, फिर भी वजन हो जाएगा कम, जानिए ऐसे

आजकल की दौड़ती-भागती लाइफ में खुद की सेहत पर ध्यान देना भी किसी टास्क से कम नहीं है। लेकिन फिर भी हम भारतीयों की ये आदत बड़ी अच्छी है कि हम कोशिश करना नहीं छोड़ते। ऑफिस और बिजनेस के काम में व्यस्त होने के बावजूद हम अपने आप को सेहतमंद बनाने के लिए वो हर चीज करते हैं जो किसी व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए करनी चाहिए। लेकिन फिर भी नतीजे तो जीरो ही रहते हैं।

क्या आप भी रोज-रोज जिम जाकर और एक्सरसाइज करके थक चुके हैं। क्या आपको अपना वजन कंट्रोल करने और फिट दिखने का कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है? तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान नुस्खे बताते हैं जिन्हें करने के लिए आपको अपने रूटीन में बदलाव करके कड़ी मेहनत करने की जरूरत नहीं है। मगर हां, छोटी-छोटी बातों को याद रखना होगा ताकि आप फिट रह सकें।

बिना देर किए पढ़ लीजिए यह स्टोरी। सेहत का सवाल है।

गहरी सांस लेंगहरी सांस लें

गहरी सांस लेना हमारे शरीर में पाए जाने वाले हार्मोन कोर्टिसोल के लेवल को कम करता है जो कि वजन बढ़ाने का एक मुख्य कारक है। इसके अलावा गहरी सांस लेने से मेटाबॉलिज़्म भी स्थिर बना रहता है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है।

खाएंतीखा खाना खाएं 

तीखे या स्पाइसी फूड खाने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म 20% तक बढ़ जाता है। इसके अलावा तीखी चीजों में कैप्साइसिन नामक घटक होता है जो शरीर के अतिरिक्त फैट को बर्न कर देता है। इससे आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ती और आपके शरीर से अतिरिक्त कैलोरीज भी घट जाती है।

शीशे के सामने बैठकर खाएं शीशे के सामने बैठकर खाएं 

ये बात साबित हो चुकी है कि अगर आप शीशे के सामने बैठकर खाना खाते हैं तो आप हमेशा की तुलना में कम खाना खा पाते हैं। अगली बार आप जब भी खाना खाएं तो शीशे के सामने बैठकर खाएं ऐसे में आपको अपने द्वारा खाए जाने वाले हर निवाले पर आपका ध्यान रहेगा। आप ज्यादा खाने से भी बच जाएंगे।

सीढ़ियों का उपयोग करेंसीढ़ियों का उपयोग करें 

लिफ्ट का उपयोग करने से बेहतर है कि आप सीढ़ियों से काम चलाए। ऐसा करने से आपकी एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होगी। साथ ही आपके अंदर एक अलग ही एनर्जी का संचार होगा। ये आपको पूरे दिन फुर्ती देगी।

सीधे बैठें

सीधे बैठें 

कोई भी काम करते समय, खाना खाते समय या टीवी देखते समय हमेशा सीधे स्ट्रेट बैठें। इस मुद्रा में बैठने पर आपके शरीर में कॉर्टिसोल का लेवल कम होता है जो आपके वजन को कम करके आपको फिट रखने में बहुत मदद करता है।

छोटी प्लेट का उपयोग

छोटी प्लेट का उपयोग 

जो लोग खाने-पीने के बहुत शौकीन है और केवल जीभ के लालच में अपनी प्लेट में बहुत सारे व्यंजन परोस लेते हैं। उन्हें छोटी प्लेट में खाना खाना चाहिए। ऐसे में आप सारे व्यंजन खा भी पाएंगे और ज्यादा कैलोरीज भी नहीं लेंगे।

फल-सब्जियां अधिक मात्रा में लेफल-सब्जियां अधिक मात्रा में ले 

यदि आप अपना वजन स्थिर रखना चाहते हैं तो सुबह का नाश्ता करना ना भूलें। साथ ही जितना हो सके नाश्ते में ताजे फल और हरी सब्जियों का प्रयोग करें। ये आपको सारे दिन काम करने के लिए चुस्ती-फुर्ती प्रदान करता है।

हॉट वाटर बाथ

हॉट वाटर बाथ 

रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो ये आपके फैट को उतना बर्न करता है जितना 30 मिनट की चहलकदमी करती है। तो देर किस बात की, जाइये और गर्मागर्म पानी से स्नान का आनंद लीजिए।

चबाकर खाएं

चबाकर खाएं 

जल्दी-जल्दी खाने से आपके पेट को ब्रेन तक पेट भरने की सूचना पहुंचाने का समय नहीं मिलता। ऐसे में आप ज्यादा खा लेते हैं। तभी तो भोजन को अच्छे से चबाकर खाने से, बिना मेहनत के वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

 

Shares