इन उपायों से मिनटों में मुलायम हो जाएंगी आपकी फटी एड़ियां, आजमाकर देखें

Image result for crack heels pics
सर्दियां शुरू हो चुकी है और इन दिनों की गुलाबी-गुलाबी सर्दी हर किसी को पसंद आती है। वहीं शुरुआती ठंड में धूल, मिट्टी और धूप शरीर पर अपना प्रभाव डालने लग जाते हैं। इस दिनों जहां ड्राइ स्किन की समस्या बढ़ जाती है, वहीं एड़ियों का फटना आम बात हो गई है। अगर आप भी इस मौसम में फटी एड़ियों को लेकर परेशान रहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय, जिसमें आप घर में ही मिनटों में कर सकते हैं।
सुबह नहाने के पहले अगर आप अपने पैरों पर फूट क्रीम या तेल की नियमित रूप से पांच मिनट मसाज करें और नहाने के बाद उनपर हल्की मॉश्वराइजिंग क्रीम लगाएं तो आपके पैरों को पर्याप्त नमी तो मिलेगी ही, साथ ही त्वचा भी तरोताजा रहेगी। नहाने के पानी में बाथ सॉल्ट या बाथिंग ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें।
जिस प्रकार फेशियल और मैनीक्योर की सर्दियों में खासी अहमियत है, उसी प्रकार हफ्ते में एक बार पेडीक्योर भी बहुत जरूरी है। हफ्ते में एक बार पैरों को साफ करके उनकी स्क्रबिंग करें। अगर बाजार में मिलने वाले स्क्रब पर आपको अधिक भरोसा नहीं है तो बेसन में नींबू का रस मिलाकर पैरों को स्क्रब करें। यह नैचुरल स्क्रब है। इसके बाद गुनगुने पानी में थोड़ा सा बॉडी वॉश मिलाकर पैरों को थोड़ी देर तक टब में रखें।Image result for crack heels pics
हर रोज सोने से पहले पैरों को अच्छे से साफ करें और उन पर फूट क्रीम से पांच मिनट तक मसाज करें। इससे दिन भर की थकान, प्रदूषण आदि से रूखी हो जाने वाली पैरों की त्वचा को नमी तो मिलती ही है, साथ ही आपकी सारी थकान भी दूर हो जाएगी। रोज सोने से पहले पैरों की मसाज करने से सर्दियों में आपकी एड़ियां मुलायम रहेंगी।

कई बार एड़ियां फटने या पैरों की त्वचा ड्राइ होने की वजह सिर्फ सर्दियों का शुष्क मौसम ही नहीं होता, बल्कि हमारी छोटी-छोटी लापरवाहियां भी हो सकता है। ऐसे में इनकी देखभाल के लिए कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है।Image result for crack heels pics

पैरों की मॉश्वराइजिंग के साथ समझौता बिल्कुल न करें।

नाखूनों पर लंबे समय तक कोई नेल पॉलिश लगाकर न छोड़ें और समय-समय पर पैरों के नाखून फाइल करें।

कई बार सिंथेटिक फाइबर के मोजे या स्टॉकिन्स भी पैरों को सूट नहीं करते और इससे त्वचा फटने लगती है। ऐसे में अच्छी क्वालिटी के मोजे ही खरीदें।

विटामिन ए और विटामिन डी की कमी से भी कई बार एड़ियों के फटने की समस्या होती है। अपनी डाइट में इनकी प्रचुरता वाली चीजें जरूर शामिल करें।

Via

Shares