अगर आपके अंदर ये 5 खूबियाँ हैं तो आप कोई भी इंटरव्यू क्रैक कर सकते हो …

इस समय कोई भी जॉब पाने के लिए इंटरव्यू को पार करना बेहद जरूरी हो गया है. क्यूंकि इंटरव्यू में पास होने के बाद ही कोई भी कंपनी इस समय नौकरी दे रही है. उल्लेखनीय है कि एक जॉब के लिए कई कैंडिडेट्स जॉब इंटरव्यू देने के लिए पहुंचते हैं, मगर सिलेक्शन उसी का होता है जो उन सब में बेस्ट होता है.

बता दें कि आखिर इंटरव्यू लेने वाले अपने कैंडिडेट में ढेरों ऐसी खूबियां देखते हैं जिनके अनुसार ही उसे नौकरी मिलती है. इस वजह से आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन पांच खूबियों के बारे में, जॉब इंटरव्यू के दौरान जिन पर सबसे पहले नजर जाती है.

अगर आपके अंदर ये 5 खूबियाँ हैं तो आप कोई भी इंटरव्यू क्रैक कर सकते हो …

1- नेतृत्व करने की क्षमता
सबसे पहले इंटरव्यू लेने वाला ये जानने की कोशिश जरूर करता है कि आपके अंदर किसी काम की जिम्मेदारी लेने की क्षमता है या नहीं. इसलिए जब भी किसी इंटरव्यू के लिए जाएं तो उन्हें ये विश्वास दिलाएं कि आप किसी भी प्रोजेक्ट को लीड करके उसका अच्छा आउटपुट दे सकते हैं.

2- मल्‍टी-टास्‍किंग स्‍किल्‍स
इसके बाद इंटरव्यू लेने वाला शख्स इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट के भीतर यह गुण देखता है कि उसे अपने काम के अलावा दूसरे फिल्ड के काम की कितनी जानकारी है. बता दें कि मल्टीटास्किंग स्किल वाले लोगों के लिए नौकरी पाने के चांसेज ज्यादा बढ़ जाते हैं.

 Image result for things make you interview

3- टीम वर्क क्वालिटी
ज्यादातर कंपनियां उन्हीं कैंडिडेट्स को जॉब्स ऑफर करती हैं जिनके अंदर टीम वर्क की क्वालिटी होती है. क्यूंकि जब भी आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो आपको टीम के साथ मिलकर काम करना होता है, इस वजह से इंटरव्यू में कैंडिडेट के अनसर इस खासियत को जरूर देखा जाता है.

4- दिमागी क्षमता
इस दौरान कैंडिडेट की दिमागी क्षमता यानी बुद्धिमत्ता भी देखी जाती है. इसलिए किसी भी इंटरव्यू के दौरान आपको हर सवाल का जवाब इस तरह से देना चाहिए जिससे इंटरव्यू लेने वाले को एहसास हो कि आपको किसी भी काम को करने के लिए दिमागी रूप से सक्षम हैं.

Related image

5- कम्युनिकेशन स्किल्स
इंटरव्यू के दौरान देखा जाता है कि एक कैंडिडेट अपनी बातों को सही ढंग से उनके सामने पेश कर पाता है या नहीं. क्यूंकि जिसकी कम्युनिकेशन स्किल खराब होती है उन्हें देखकर यही इमेज बनती है कि नौकरी के बाद शायद ये अपने काम को ठीक से नहीं कर पाएगा. इसलिए कम्युनिकेशन स्किल को सुधारना जरूरी है.

Related image

Vi

Shares