हड्डियों को मजबूत करने के साथ मोटापा भी दूर भगाता है कटहल, जानें कई फायदे

बढ़ती उम्र के साथ शरीर से हड्डियों का कैल्शियम खत्म होने लगता है जिसकी वजह से हाथ-पैरों में दर्द की शिकायत होने लगती है। अक्सर यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है क्योंकि मां बनने के बाद उनके शरीर में काफी मात्रा में कैल्शियम कम हो जाता है। हालांकि इस कमी को एक फल का उपयोग करके भी प्राकृतिक तरीके से भी पूरा किया जा सकता है। इस फल का नाम है कटहल। Know how Jack fruit can make your bones strong by leaving glowing effect on your skin

कटहल में मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम,कैल्शियम, आयरन और जिंक शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी मौजूद होता है। कटहल कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसेक नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। हड्डियां मजबूत करने के साथ-साथ कटहल खाने से कई और गजब के फायदे भी होते हैं।

Know how Jack fruit can make your bones strong by leaving glowing effect on your skin

अनिमिया की कमी
 रेशेदार फल कटहल में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसकी वजह से अनिमिया से पीड़ित लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद साबित होता है। इतना ही नहीं इसे खाने से शरीर में रक्तसंचार भी बेहतर होता है।Know how Jack fruit can make your bones strong by leaving glowing effect on your skin 
झुर्रियां
 झुर्रियों से परेशान लोगों के लिए कटहल तो रामबाण है। इसका पेस्ट बनाकर उसमें एक चम्मच दूध मिला कर धीरे धीरे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे को गुलाब जल या ठंडे पानी से धो लें।
Know how Jack fruit can make your bones strong by leaving glowing effect on your skin

पाचन संबंधी समस्या

कटहल का फल अल्सर और पाचन संबंधी समस्या को दूर करता है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करता है। इतना ही नहीं जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं उन लोगों को कटहल के बीजों का सेवन करना चाहिए। इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है जो कि आपके वजन को कम करने में आपकी मदद करती है।

Shares