इन बातों का रखेंगी ध्यान तो पहली मुलाकात में ही सामने वाला हो जाएगा इम्प्रेस

यह कथन तो आपने कई दफा सुना होगा। सिर्फ सुना ही नहीं अपनी दिनचर्या में इसे महसूस भी किया होगा। जब आप किसी से मिलते हैं तो उसकी कोई न कोई इमेज तो आपके दिमाग में बनती ही है। इस इमेज के आधार पर आपका अगली मुलाकात का बर्ताव तय होता है। हालांकि कुछ मुलाकातों के बाद इम्प्रेशन बदल भी जाता है। मगर फिर भी ‘फर्स्ट इम्प्रेशन’ बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। हम अक्सर ही लड़कों का लड़कियों के सामने ‘फर्स्ट इम्प्रेशन कैसा होना चाहिए’ जैसे मुद्दों पर तो बात करते ही हैं। मगर लड़कियों के लिए भी किसी से पहली मुलाकात के दौरान अच्छा इम्प्रेशन जमाना जरूरी होता है। अब अगर आपको लग रहा है कि इसके लिए क्या-क्या करना होगा तो हम आपकी थोड़ी मदद कर देते हैं। डियर लेडीज हम आपको कुछ आसान से टिप्स देने वाले हैं, जिनकी मदद से आप सामने वाले पर ‘सॉलिड फर्स्ट इम्प्रेशन’ जमा सकती हैं। तो चलिए करते हैं शुरुआत।

 नार्मल रहकर करें बात

ऐसा नहीं है कि पहली मुलाकात है तो आप सामने वाले को इम्प्रेस करने के लिए अलग ही स्टाइल या फेक टोन में बात करने लग जाए। आप जैसे बोलती हैं वैसी ही बात उस दौरान भी करें। आपकी ओरिजिनलिटी ही दूसरों को आकर्षित करती है।

थोड़ा फनी हो जाए

पहली ही मुलाकात में आप कोई अच्छा सा जोक मार देती हैं या दर्शा देती है कि आपका सेंस ऑफ ह्यूमर गजब का है तो यह माहौल को हल्का कर देता है। साथ ही आपकी यह क्वालिटी सामने वाले को इम्प्रेस भी करती है।

खुद करें बात की शुरुआत

“अगर मेरे सामने कोई लड़का है तो मैंने कैसे पहले बात करूँ?” यदि आपका भी कुछ ऐसा सोचना है तो यह गलत है। एक लड़की जब खुद होकर बात की शुरुआत करती है तो लड़कों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उन्हें लगता है कि आप खुले विचारों वाली हैं।

बैठें जरा संभलकर

आप जिस तरह बैठ रहे हैं या खड़े हो रहे हैं, यह भी आपके कॉन्फिडेंस को दर्शाता है। झुककर या कॉन्शियस होकर बैठने के बजाए तनकर बैठें या खड़े रहें। साथ ही सामने वाले की आँखों में आँखें डालकर बात करें। अपने हाथों के साथ ज्यादा ना खेलें, ना ही पैरों को ज्यादा हिलाएं।  इस तरह भी न खड़े रहें कि सामने वाले को गलत मैसेज जाए।

कपड़ों का चुनाव भी अहम

सेक्सी ड्रेस और ढ़ेर सारा मेकअप आपको हॉट दिखा सकता है। मगर यकीन मानिए अधिकतर लोगों को सादगी ही ज्यादा पसंद होती है। आपका नेचुरल लुक ही सामने वाले को आकर्षित करता है। साथ ही कपड़े ऐसे पहनें जिन्हें ज्यादा संभालने की जरूरत भी ना पड़े।

मुस्कान बनाए रखें

मुस्कान सबसे आकर्षक गहना होता है। एक छोटी सी मुस्कान आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देती है। यदि आप किसी से मुस्कुराकर बात करते हैं तो उन्हें आपसे बात करने में ज्यादा सहजता महसूस होती है। साथ ही यह शिष्टाचार का भी प्रतीक माना जाता है।

मैं हूँ सबसे खास

खुद को सबसे पॉपुलर या डोमिनेटिंग दिखाना आपके इम्प्रेशन को खराब करता है। ऐसा करने से सामने वाला आपको घमंडी और अहंकारी समझता है। ऐसे में खुद को ऐसा दिखाने की कोशिश कभी न करें।

महके जरा संभलकर

बेशक बिना डियो या परफ्यूम लगाए पहली मुलकात करना खतरनाक सभी हो सकता है। मगर किस तरह का परफ्यूम लगा रहे हैं, यह भी बहुत मायने रखता है। आपको अपने परफ्यूम से पूरी दुनिया को नहीं महकाना है। एक भीनी सी खुशबू आपका काम बना सकती है।

अपनी बातों पर भी ध्यान दें

आप क्या बोल रही हैं और किस टॉपिक पर बोल बात कर रही हैं, यह भी आपकी इमेज बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो बोले सोच-समझकर बोलें। मौका देखकर बोलें। साथ ही बहुत ज्यादा बोलना या बहुत ही कम बोलना भी गलत होता है।

समय का विशेष ध्यान दें

समय पर पहुंचना तो हमेशा ही आवश्यक होता है। मगर पहली मुलाकात में समय पर या समय से पहले पहुंचना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आप देर से पहुंचते हैं तो आपके कुछ बोलने या करने से पहले ही आपका इम्प्रेशन खराब हो जाएगा।

विनम्र बने रहें

आप इंटरव्यू देने गए हो या डेट पर विनम्रता बनाए रखना जरूरी है। अभी शुरुआत में कह दिया कि ओरिजिनल रहें तो ऐसा नहीं है कि सामने वाले को यार दोस्त समझकर बात करने लग जाए। पहली मुलाकात में औपचारिकता तो बनाए रखनी पड़ती है।

आपसे मिलकर अच्छा लगा

आपको बात को सकारात्मक मोड़ पर लाकर खत्म तो करना है ही। साथ ही साथ आपको पूरी मीटिंग के दौरान भी यह अहसास दिलाना है कि आपको उनसे बात करने में रूचि है। आप उनकी बातों से उनकी पर्सनालिटी का आंकलन कर उनके पसंदीदा सब्जेक्ट पर भी बात कर सकती है। यह सोने पर सुहागा वाली बात होगी। आजमा कर देखिएगा।

Via

Shares