एडवेंचर स्पोर्ट्स से संवरेगा बेरोजगारों का भविष्य

जिला सोलन में युवा बेरोजगारों को पर्यटन विभाग साहसिक खेल गतिविधियां के लिए तैयार करेगा।
जिला सोलन में युवा बेरोजगारों को पर्यटन विभाग साहसिक खेल गतिविधियां के लिए तैयार करेगा। एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन लोगों को विभिन्न खेल गतिविधियों में शामिल करने और टूअर तैयार करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे युवाओं के लिए न केवल रोजगार के साधन सृजित होंगे, बल्कि सोलन जिला में खेलकूद पर्यटन और व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा।
यह प्रशिक्षण इस वित्त वर्ष में ही प्रदान किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने आवेदन आमंत्रित किए हैं। प्रशिक्षण लेने के इच्छुक बेरोजगार युवा जिला पर्यटन विकास अधिकारी कार्यालय सोलन में 15 दिन के भीतर आवेदन कर सकते हैं। वहीं इस संबंध में अधिक जानकारी भी पर्यटन विकास अधिकारी के कार्यालय से जुटाई जा सकती है। इस योजना में सोलन और सिरमौर जिला को शामिल  किया गया है।

यह खेलें की हैं शामिल
जिला में पैराग्लाइडिंग, वाटर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण तथा स्केटिंग जैसे साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए यह योजना शुरू की जा रही है। सोलन और सिरमौर में ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां साहसिक खेल गतिविधियों के काफी स्कोप हैं। सोलन के करोल, कालीटिब्बा, कसौली, कंडाघाट, साधुपुल, चायल के अलावा कई ट्रेकिंग रूट है। सिरमौर में गिरि, सिरमौर ताल के अलावा नौहाधार, श्रीखंड महादेव आदि स्थान हैं, जहां साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सकता है।

साहसिक खेलों का मिलेगा प्रशिक्षण : शर्मा
जिला पर्यटन विकास अधिकारी यशपाल शर्मा ने कहा कि विभाग इन खेलों को व्यापक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए सोलन तथा सिरमौर जिला के बेेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगा। यह प्रशिक्षण इस वित्त वर्ष में प्रदान किया जाएगा। विभाग साहसिक खेलों के साथ-साथ विभिन्न पर्यटन सेवा प्रदाताओं को भी प्रशिक्षण प्रदान करेगा। कहा कि पर्यटक गाइड, टैक्सी आपरेटर, पोर्टर, पर्यटक पुलिस तथा ढाबा

इत्यादि में कार्य करने वालों को भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाना प्रस्तावित है।
Shares