गले की खराश और खांसी से तुरंत राहत पाने के लिए 6 घरेलू नुस्खे

गले की खराश और खांसी से तुरंत राहत पाने के लिए 6 घरेलू नुस्खे

गर्मी हो या सर्दी, गले की खराश कब आपको अपनी गिरफ्त में ले लेगी पता ही नहीं चलेगा. इससे गले में दर्द और सूजन आ जाती है,जिससे आपके प्रतिदिन करने वाले कार्य में बाधाएं आती है और आप पूरे दिन परेशान रहते है.इन बाधाओं से बचने के लिए आजमाएं 6 आसान से घरेलू नुस्खे जो दिला सकते है आप को गले की खराश से राहत.

नमक के गुनगुने पानी से गरारे

अगर गले में खराश लग रही है तो नमक के गुनगुने पानी से गरारे करना सबसे पुराना और सरल उपाय माना जाता है.नमक एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे गले की खराश को आसानी से दूर किया जा सकता है.1/4 नमक की चम्मच को गुनगुने पानी में डालकर उसके दिन में 3 से 4 बार गरारे करने से गले की खराश से राहत पाया जासकता है.

हल्दी का दूध

गले की खराश से राहत पाने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पीने की प्रक्रिया प्राचीन भारत से चली आ रही है. हल्दी का दूध पीने से आपके गले में खराश से हुई सूजन और दर्द दोनों से आसानी से राहत पाई जा सकती है.आयुर्वेद में हल्दी के दूध को प्राकृतिक एंटीबायोटिक के नाम से भी जाना जाता है.

हर्बल चाय 

डॉ. वसंत लैड  द्वारा लिखित’आयुर्वेदिक होम रेमिडीज’बुक में कहा गया है कि अदरक,दालचीनी,लीकोरिस को एक गिलास पानी में 5 से 10 मिनट मिलाने के बाद उसके मिश्रण को दिन में तीन बार पीने से गले में हुई खराश से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

शहद

आप गलेकी खराश से राहत पाने के लिए अदरक का काढ़ा बनाकर भी पीसकते हैं. इसके अलावा एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीने से भी सुखी खांसी से आराम पाया जा सकता है. शहद ह्यपेरटोनिक ओस्मोटिक हाइपरोनिक ऑसमाटिक की तरह कार्य करता है,जो गले की सूजन और दर्द को खत्म करने में मदद करता है.

सेब का सिरका

सेब का सिरका एक तरह का एसिड होता है जो गले की खराश से जन्में बैक्टीरिया को खत्म करताहै इसके साथ-साथ ये बलगम का भी निवारण करता है.एक चम्मच एप्पल विनेगर को अपनी हर्बल चाय में मिलाकर  पीने से और एक चम्मच विनेगर को ही पानी में मिलाकर गरारे करने से बलगम से छुटकारा पाया जा सकता है.

लहसुन

लहसुन में सल्फर आधारित योगिक एलेसिन पाया जाता है, जो बैक्टीरिया को खत्म करता है.लहसुन का  एक पीस गाल और दांतो के बीच दबाकर टॉफी की तरह चूसने से गले की खराश और खांसी से राहत पाई जा सकती है|

Shares