ये 6 निशानियां जो पुरुषों में कमजोरी के लिए हैं जिम्मेदार, चौथा तो आपके बॉडी पर बहुत इफ़ेक्ट करता है !

आज ज्यादातर लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी है कि उसमें वे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते ही ज्यादातर लोगों का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो गया है।

अगर पुरुषों की बात करें तो पुरुषों की एक बड़ी संख्या है जो हेल्दी लाइफस्टाइल नहीं जीते हैं। कई बार उन्हें सिगरेट पीने, शराब पीने जैसी बुरी लत भी लग जाती है। इन बुरी आदतों के चलते जीवनशैली और बिगड़ जाती है। इन बुरी आदतों के चलते कब वो शख्स एक मरीज बन जाता है, खुद उसे भी नहीं पता चलता है।

सिगरेट पीना और शराब पीना महज दो उदाहरण है। इसके अलावा कई ऐसी आदतें हैं जो पुरुषों को कमजोर बना देती है:

1. सिगरेट पीना

सिगरेट न पीने के बारे में लोगों को समझाने के लिए कई कैंपेन चलाए गए और अब भी चलाए जा रहे हैं। सिगरेट पीने से शरीर में अंदर ही अंदर कई तरह की बीमारियां पलने लग जाती हैं। इसके चलते शरीर धीरे-धीरे कमजोर होता चला जाता है।

2. बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन

बहुत अधिक शराब पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बहुत बुरा असर पड़ता है। धीरे-धीरे शरीर बीमारियों से लड़ने में असमर्थ होने लगता है और एक स्थिति ऐसी भी आती है जब शरीर के कई महत्वपूर्ण अंग काम करना बंद कर देते हैं।

3. खुद से ही दवा ले लेना

अक्सर पुरुषों में ये आदत होती है कि वो बीमार होने पर या फिर बुखार होने पर बिना किसी डॉक्टर से सलाह लिए मेडिकल स्टोर से कोई भी दवा लेकर खा लेते हैं. ये गलत आदत है। जिसकी वजह से कई तरह की दिक्कतें पेश आ सकती हैं।

Shares